जानिए, लॉकडाउन खुलने के बाद खुद को और परिवार को संक्रमण से कैसे बचाएं

जानिए, लॉकडाउन खुलने के बाद खुद को और परिवार को संक्रमण से कैसे बचाएं

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के चलते इस समय सभी लोग साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। यह होना भी चाहिए क्योंकि आस-पास जितनी सफाई होगी उतना ही चांस कोरोना से बचने का बढ़ेगा। ऐसी स्थिति में हमें अपने घर और आस-पास के इलाके में सफाई रखनी होगी। वहीं कई बार घर में उपस्थित टेबल, कुर्सी या दूसरी सतह साफ दिखाई तो देखे हैं लेकिन हकीकत में वो साफ नहीं होते हैं। उनपर कीटाणुओं की परत बैठी होती है। इसलिए अपनी और अपने परिवार की सेहत के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा सतर्क रहें। यहां आपको घर और उसके आसपास की साफ-सफाई पर ध्यान देना चाहिए, साथ ही घर में सतह पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करने के लिए डिसइनफेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए।

पढ़ें- गर्मियों में होने वाली इन 5 बीमारियों से रहें सावधान, जानें बचाव के तरीके

खुद को कैसे रखें संक्रामक बीमारियों से दूर  (How to keep yourself away from infectious diseases):

दूसरों की सहायता करने से पहले ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत और स्वच्छता का ध्यान रखें। आपको यह देखना है कि आप समय-समय पर अपने हाथ को साबुन या सैनिटाइजर से साफ कर रहे हैं या नहीं। अपने हाथ को मुंह पर नहीं ले जाना है। साथ ही, आपको मास्क पहनना है और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना है ताकि आप वायरस के वाहक न बन पाएं।

परिवार को भी आपकी सलाह की जरूरत (Family also needs your advice):

संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने परिवार की स्वच्छता पर भी ध्यान देना चाहिए, खासकर घर के बड़े-बुजुर्ग और बच्चों पर। आप उन्हें साफ-सफाई से संबंधित नियमों की जानकारी दें और कोशिश करें कि वो घर से कम ही निकलें। साथ ही, समय-समय पर साबुन और सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के लिए कहें।

घर की साफ-सफाई के साथ डिसइनफेक्ट भी है जरूरी (Along with cleaning the house a disinfect is also necessary)

घर की नियमित साफ-सफाई बड़े-बुजुर्ग, बच्चे और स्वयं की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। आप घर का कोना-कोना साफ करें। रोजाना किचन और बाथरूम की सफाई भी अच्छे से करें। हां, यह बात सच है कि आप घर की हर चीज को साबुन से साफ नहीं कर सकते। आपको अगर सोफा, कुर्सी या टेबल साफ करना है तो जरूरी नहीं है कि आप वहां साबुन लगाएं। इसके लिए आपको डिसइनफेक्टेंट स्प्रे की जरूरत पड़ेगी, जो कीटाणुओं को मारेगा और घर को जल्दी साफ भी करेगा। सेवलान का सरफेस डिसइनफेक्टेंट स्प्रे एक ऐसा ही कीटाणुनाशक स्प्रे है। यह असरदार स्प्रे न केवल वायरस को बल्कि बैक्टीरिया और फफूंदी को पूरी तरह से खत्म कर देता है। आप इससे चाहें सोफा, कुर्सी और मेज को साफ करें या फिर दरवाजों के हैंडल यह 99.99% जर्म्स को मार देता है। एक बात और, स्प्रे का इस्तेमाल करते समय आपको वाइप करने की भी जरूरत नहीं है।

बाहर से लाई जाने वाली वस्तुओं को करें डिसइनफेक्ट (How to Disinfect necessary items):

ये ध्यान देना जरूरी है कि बाहर से आने वाली वस्तुओं को डिसइनफेक्ट किया जा रहा है या नहीं। क्योंकि ऐसे वस्तुओं पर कीटाणुओं के होने का खतरा रहता है। बाहर से बहुत सारी चीजें हम घर पर लेकर आते हैं। कई चीजें हम खुद लाते हैं, तो कई ऑनलाइल डिलीवर करवाते हैं। इनमें खाने-पीने के पैकेट्स, घर के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, कॉस्मेटिक आइटम्स, जूते-चप्पल आदि शामिल हैं। इन सभी वस्तुओं को अच्छे से डिसइनफेक्ट करने के बाद ही इस्तेमाल में लाएं। यही नहीं, जब आप घर से बाहर भी जाते हैं तो आप मेन गेट के दरवाजों के हैंडल्स, स्विच और लिफ्ट के बटन छूते हैं, इसलिए उन्हें भी डिसइनफेक्ट करें।

संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए डिसइंफेक्शन को अपनी जीवनशैली में शामिल करना होगा। हाथ धोना, लोगों से दूरी बनाकर रखना और मास्क पहनना आज के समय की जरूरत है। साथ ही, घर की साफ-सफाई का भी ध्यान दें। उन वस्तुओं को नियमित रूप से डिसइनफेक्ट करें, जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है- जैसे कुर्सी, टेबल, सोफा और दरवाजों के डैंडल्स। आप इसके लिए सेवलान का सरफेस डिसइनफेक्टेंट स्प्रे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 99.99%  जर्म्स को मार देता है। इससे सतह पर मौजूद वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और दूसरे कीटाणु आसानी से मर जाते हैं। यह स्प्रे आपकी हर चीज को साबुन से धोने की चिंता को भी दूर करेगा, और इससे आप खुद व अपने परिवार को सुरक्षित भी रख पाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें- 

कोरोना के दौर में रहना है सेहतमंद, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।